क्यों नहीं बढ़ता वजन ? आपकी मदद कर सकते हैं ये

कई कोशिशों के बावजूद वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आपका अनहेल्दी शेड्यूल या कोई हेल्थ प्रॉब्लम इसकी जिम्मेदार हो सकती है। वजन बढ़ाने के लिए डाइट के अलावा भी कई चीजों का ख्याल रखना होगा। जैसे सबकी बॉडी की जरूरत अलग-अलग हो सकती है। दिनभर में जितनी कैलोरी आपका शरीर खर्च करता है, उससे ज्यादा लेंगे तो वजन बढ़ने लगेगा। 

फूड एंड न्यूट्रीशन एक्सपर्ट संगीता मालूका कहना है वजन न बढ़ने के लिए डाइट के अलावा बिजी लाइफस्टाइल, स्ट्रेस, नींद पूरी न होना जैसे कारण भी हो सकते हैं। इसलिए इस प्रॉब्लम को दूर करना है, तो सबसे पहले सही वजह का पता लगाएं। उसी के हिसाब से सही सॉल्यूशन मिल सकेगा। डॉ. मालू बता रही हैं आखिर वजन न बढ़ने के लिए कौन से कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। साथ ही जानिए कुछ आसान टिप्स, जो वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

वजन न बढ़ने का कारण
1.मेटाबोलिज्म - भरपूर खाने के बावजूद वजन    नहीं बढ़ रहा, तो इसकी वजह आपका फ़ास्ट मेटाबोलिज्म हो सकता है ऐसा होने पर जितना कहते है सब पच जाता है
2.नुट्रिशन के कमी - वजन न बढ़ने के कारण डाइट में विटामिन आयरन मिनिरल्स  और फैट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स की कमी वजन  न बढ़ने के कारण हो सकती है    
3.कम खाना - सबकी खाने की जरुरत अलग अलग होती है बॉडी की जरुरत की हिसाब से पर्याप्त न खाने पर वजन काम रहता है 
4.कम नींद - सोते समय कार्टिसोल हार्मोन्स बनते है , जो मसल्स बनाने में मदद  करता है कसरत करने के साथ पर्याप्त नींद नहीं लेंगे तो वजन नहीं बढेगा 
5.गलत कसरत  - ज्यादा कार्डियो कसरत करने पर बॉडी की कैलोरी तेज़ी से ख़र्च होती है ऐसे मैं वजन नहीं बाद पता  एक्सपर्ट से पूछ  कर कसरत करने का प्लान करें 
6.स्ट्रैस के कारण - स्ट्रैस के कारण भूख कम लगाती है , रूटीन  गड़बड़ हो जाता है और बॉडी के हॉर्मोन्स का बैलेंस बिगड़ता है इससे वजन न बढ़ने की प्रॉब्लम हो सकती है  
7.पेट की प्रॉब्लम  - इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसी पेट की प्रॉब्लम होने पर बॉडी में न्यूट्रिएंट्स ठीक तरह से पचा नहीं पते है ऐसे में वजन कम रहता है

जानिए कैसे बढेगा वजन 
1.हेल्दी खाएँ -डाइट में सभी तरह और रंगों के फ़ूड शामिल करें भरपूर हेल्दी कार्ब्स फैट्स और प्रोटीन लेंगे , तो वजन जल्दी बढ़ेगा 
2.कैलोरी बढ़ाए - दिनभर में थोड़ा थोड़ा कर ४  या ५ हेल्दी फ़ूड खाएँ जितनी  केलोरी दिनभर में ख़र्च करते है, उससे ज्यादा  केलोरी खाना में ले  वजन बढ़ने लगेगा 
3.मसल्स बनाएं - वजन उठाने वाली कसरत करने से मसल्स बनाने में मदद मिलती है एक्सपर्ट की मदद से कसरत शेड्यूल प्लान करें 
4.सही हो रूटीन - खाना सोने और कसरत का सही रूटीन बनाएं और इससे रोज़ फॉलो करे इससे हल्दी रहने और वजन बढ़ाने में मदद मिलेगी  
5.दूध और शहद - रात को सोने  से पहले एक गिलास दूध में २ स्पून  शहद डालकर पिए इससे पाचन तंत्र सुधरेगा और वजन बढेगा
6.मक्खन - रोज़ आधा चम्मच मक्खन  शक्कर के साथ खाएँ इससे भरपूर सेचुरेटेड फैट्स , केलोरी मिलेगी और वजन बढेगा    
7.फ्रूट्स शेक या जूस - नाश्ते के साथ एक गिलास फ्रूट्स शेक या जूस पिए इससे भरपूर न्यूट्रिएंट्स केलोरी मिलेगी और वजन बढेगा  
8.दही शक्कर - खाने के साथ एक कटोरी फुल क्रीम दूध से बने दही में शक्कर डालकर खाएँ इनसे पर्याप्त केलोरी मिलेगी और वजन बढेगा 
9.पनीर बटर - नास्ते में ब्रेड के साथ पनीर बटर खाएँ  इससे बॉडी को भरपूर एनर्जी मिलेगी और वजन बढेगा 
10.आलू खाएँ - आलू में पर्यापत कार्बोहायड्रेट और काम्प्लेक्स शुगर होती है रेगुलर डाइट में इससे लेंगे तो वजन बढेगा   
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